बेंगलुरु: 168 यात्रियों को लेकर गुवाहाटी से चेन्नई जा रही इंडिगो की उड़ान संख्या 6E-6764 (एयरबस A321) को बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (KIA) पर आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी. आपात स्थिति तब बनी जब पायलट ने चेन्नई हवाई अड्डे पर लैंडिंग के प्रयास के दौरान विमान को गो अराउंड (बाल्क्ड लैंडिंग) करने का निर्णय लिया और इसके तुरंत बाद अपर्याप्त ईंधन का हवाला देते हुए मेडे (Mayday) कॉल दी, जो किसी विमान में गंभीर संकट की स्थिति को दर्शाता है.
विमान गुवाहाटी से शाम 4:40 बजे रवाना हुआ था और निर्धारित समयानुसार चेन्नई में 7:45 बजे उतरना था. हालांकि लैंडिंग गियर रनवे को छूने के बाद पायलट ने गो अराउंड का निर्णय लिया और विमान को पुनः हवा में मोड़ दिया गया.
इस घटनाक्रम से परिचित एक सूत्र के अनुसार, लैंडिंग के ठीक बाद की स्थिति “अस्थिर दृष्टिकोण” जैसी प्रतीत हुई. उस समय विमान बेंगलुरु हवाई अड्डे से करीब 35 मील दूर था, जब कैप्टन ने संकट का मेडे कॉल दिया.
यात्रियों में फैली दहशत
विमान में सवार एक यात्री ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि अचानक हुई ऊंचाई में वृद्धि से कई यात्री अपनी सीटों से उठ खड़े हो गए और कुछ भयभीत भी नजर आए. यात्री ने कहा, “यह अनुभव बहुत असहज और डरावना था.”
मेडे कॉल मिलते ही एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) ने तुरंत ग्राउंड स्टाफ को सतर्क कर दिया. मेडिकल और अग्निशमन टीमों को तत्परता से रनवे पर तैनात किया गया. आखिरकार, विमान रात 8:20 बजे बेंगलुरु हवाई अड्डे पर सुरक्षित लैंड हुआ.
इमरजेंसी लैंडिंग को लेकर इंडिगो ने कही ये बात
इंडिगो ने अपने बयान में कहा कि उड़ान को चेन्नई हवाई अड्डे पर भारी यातायात के चलते डायवर्ट किया गया. हालांकि, चेन्नई एटीसी ने इस दावे को गलत बताया. एक एटीसी सूत्र ने कहा कि “वास्तविक कारण गो अराउंड के बाद विमान में आवश्यक न्यूनतम डाइवर्जन ईंधन का नहीं होना प्रतीत होता है.”
विमान के बेंगलुरु पहुंचने के बाद, यात्रियों को बताया गया कि ईंधन भरने के बाद उड़ान चेन्नई के लिए रवाना हुई. इसके बाद एक अलग पायलट दल द्वारा विमान को चेन्नई उड़ाया गया, जहां यह रात 11:25 बजे सुरक्षित उतरा.
हाल में अहमदाबाद में एअर इंडिया के विमान के क्रैश के बाद इस घटना ने विमानन सुरक्षा प्रोटोकॉल और ईंधन प्रबंधन पर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं