भरोसे की उड़ान फिर से कैसे भरेगी एयर इंडिया? साख को लगा तगड़ा झटका

 

नई दिल्ली: अहमदाबाद से लंदन जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट के क्रैश होने के बाद एयरलाइन की साख को बड़ा झटका लगा है। पहले से ही केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान को टूटी सीट देने, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (SP) की सांसद सुप्रिया सुले को फ्लाइट ट्रैकर पर भ्रामक जानकारी देने और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डेविड वॉर्नर के बिना पायलट वाली फ्लाइट समेत कमीडियन वीर दास और एक बुजुर्ग कपल को वीलचेयर ना देने के अलावा अन्य कई यात्रियों की शिकायतों के बाद टाटा ग्रुप के सामने अब इस प्लेन क्रैश से एयर इंडिया की गिरी इमेज को संभालने की बड़ी चुनौती है।

यात्रियों का भरोसा जीतना होगा

जानकारों का कहना है कि इसके लिए टाटा ग्रुप को बड़े स्तर पर काम करना होगा। उसे यात्रियों का भरोसा जीतने के लिए शिकायतों पर रीयल टाइम एक्शन लेना होगा। इसके अलावा एयरक्राफ्ट के मेंटेनेंस को और अधिक बेहतर करना होगा। सालों से एयर इंडिया के साथ जुड़े रहने वाले पायलट, क्रू और अन्य स्टाफ ने बताया कि 55 हजार करोड़ रुपए से भी अधिक के घाटे में चल रही एयर इंडिया को जनवरी 2022 में टाटा ग्रुप ने खरीदा था। उस वक्त हम सभी को लग रहा था कि अब एयर इंडिया का कायाकल्प हो जाएगा, हो भी यही रहा था। एक साथ कई नए एयरक्राफ्ट खरीदने के ऑर्डर दिए गए। पुराने एयरक्राफ्ट का इंटीरियर और लोगो बदला गया। एयर होस्टेस की सर्विस पर भी बहुत काम किया गया था।

कहां आ रही है दिक्कत?

इन कर्मचारियों ने बताया कि कुछ दिक्कतें नए मैनेजमेंट के आने से भी शुरू हुईं। नए मैनेजमेंट ने पुराने स्टाफ पर सख्ती करना शुरू कर दिया। कितने ही सीनियर और जूनियर स्टाफ को वीआरएस देकर भेज दिया गया। कुछ ने खुद से ही वीआरएस ले लिया। पूर्व कर्मचारियों ने यह माना कि कुछ लोग ऐसे थे जो ग्रुप बाजी करते हुए मनमानी कर रहे थे। नए मैनेजमेंट ने उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया। इस बीच जो एयर इंडिया के लिए अच्छे से काम कर रहे थे, वह भी कहीं और चले गए।

पहले एयर इंडिया के पास देश के लगभग हर सेंटर पर अपने इंजीनियर होते थे। लेकिन, जब से एआईईएसएल अलग हुई, तब से इंजीनियरिंग ग्राउंड पर कहीं ना कहीं कमी आई। इसके अलावा आरोप है कि ट्रेनिंग कोर्स भी छोटे कर दिए गए। कई और मामलों में शॉर्ट कट अपनाए जाने लगे।

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